इन घरेलू उपायों से ठीक करें फूड पॉइजनिंग

इन घरेलू उपायों से ठीक करें फूड पॉइजनिंग

सेहतराग टीम

आज के समय में खाने पीने को लेकर सभी लोग सजग रहते हैं। इसलिए तो अक्सर लोग बाहर खाना खाने से मना करते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी कई ऐसे मौके आते हैं जब हमें फूड पॉइजनिंग हो जाती है। तो आइए जानते हैं फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए हमारे घर में कौन-कौन सी ऐसी चीजें हैं जिससे हम इस बीमारी से बच सकते हैं।

पढ़ें- तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए 5 बेस्ट फूड्स

दही खाएं- 

दही एक प्रकार का एंटीबायोटिक है, इसमें थोड़ा सा काला नमक डालकर इसे खा सकते हैं।

सेब के सिरके का सेवन करें- 

सेब के सिरके में मेटाबालिज्म रेट को बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने पर यह भी खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं।

नींबू का सेवन करें- 

नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए इसे पीने से फूड पॉइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। आप खाली पेट नींबू-पानी बनाकर पी सकते हैं या चाहें तो गर्म पानी में नींबू निचोड़ें और पी जाएं।

लहसुन खाएं- 

लहसुन में एंटी फंगल गुण होते हैं। आप सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कलियां पानी के साथ खा सकते हैं। इससे भी राहत मिलेगी।

तुलसी का सेवन करें- 

तुलसी में मौजूद रोगाणुरोधी गुण सूक्ष्म जीवों से लड़ते हैं। तुलसी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। एक कटोरी दही में तुलसी की पत्तियां, कालीमिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं। पानी व चाय में भी तुलसी की पत्तियां डालकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

पीना है तो इम्यूनिटी बूस्टर टी पिएं, ऐसे करें तैयार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।